प्रसार शिक्षा निदेशालय, गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय
Directorate of Extension Education, G.B. Pant University of Agriculture & Technology


108 वें किसान मेला

    कुलपति संदेश


    alternative
    डॉ तेज प्रताप

    हरित क्रान्ति की जन्मस्थली गो.ब. पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, पंतनगर के शिक्षा, शोेध एवं प्रसार के समन्वित प्रयास से उत्तराखण्ड के साथ-साथ देश के अन्य क्षेत्र के कृषकों की उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान है।
    विश्वविद्यालय द्वारा निरन्तर किये जा रहे नवीनतम अनुसंधान एवं परिष्कृत उन्नत तकनीकों को प्रसार शिक्षा निदेशालय, इसकी विभिन्न इकाईयों एवं शोेध परियोजनाओं द्वारा कृषकों के द्वार तक हस्तानान्तरित किया जाता है। विश्वविद्यालय द्वारा विगत पाँच दशकों से भी अधिक समय से अक्टूबर माह में वृहद किसान मेले का आयोजन किया जाता रहा है, जिससे भारी संख्या में कृषक समुदाय लाभान्वित होते हैं।
    कोविड-19 वायरस के वैश्विक प्रकोप को देखते हुए इस वर्ष यह किसान मेला ऑनलाइन के रूप में अक्टूबर 13-16, 2020 को आयोजित किया जा रहा है, जिसमें हमारा भरपूर प्रयास होगा कि ऑनलाइन मोड में अधिक से अधिक कृषकों तक उन्नत बीज एवं विकसित तकनीक पहुँचें तथा कृषकों का भरोसा विश्वविद्यालय पर बना रहें।



    निदेशक, प्रसार शिक्षा का संदेश


    alternative
    डॉ अनिल कुमार शर्मा

    भारत की 60 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या कृषि एवं कृषि आधारित व्यवसाय से जुड़ी है। प्रायः देखा जाता है कि लघु एवं सीमान्त कृषक जिनकी छोटी जोत है, विकसित तकनीक का भरपूर लाभ नहीं ले पाते हैं। प्रसार शिक्षा निदेशालय व इसके अधीन विभिन्न कृषि विज्ञान केन्द्र कृषकों के क्षेत्रों के अनुरूप कम लागत वाली अनेक तकनीकों पर कार्य कर रहे हैं जो कृषकों के लिये लाभकारी होंगे।
    विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद से निरन्तर अक्टूबर माह में अखिल भारतीय किसान मेला एवं उद्योग प्रदर्शिनी के आयोजन की परम्परा रही है। विगत लगभग छः माह से देश कोविड-19 वायरस के प्रकोप से ग्रसित है एवं सरकार के निर्देशानुसार इस परिस्थिति में कोई भी सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जा सकता।
    परन्तु मेले की परम्परा को निभाते हुए विश्वविद्यालय द्वारा इस वर्ष यह किसान मेला ऑनलाइन के रूप में अक्टूबर 13-16, 2020 तक आयोजित किया जा रहा है। इस ऑनलाइन मेले के माध्यम से कृषकों तक पंतनगर का उन्नत बीज, पौध व तकनीकी जानकारी पहुँचाने का हमारा अधिकतम प्रयास होगा। मैं कृषकों को विश्वास दिलाता हूँ कि इस विपदा की घड़ी में विश्वविद्यालय उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहेगा ।